rrb exam

Rrb यानी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने NTPC के होने वाले EXAMS के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अंदर काफी महत्वपूर्ण बिंदु बताए गए हैं।

नोटिफिकेशन के अनुसार इस परीक्षा में लगभग 1.25 करोड़ अभ्यर्थी शामिल होंगे और कोरोना के चलते इतनी बड़ी परीक्षा का आयोजन एक ही चरण में करवाना असम्भव सा है। कोरोना काल और अत्यधिक परीक्षार्थियों के कारण यह परीक्षा अलग अलग चरणों में होगी जिसका पहला चरण दिनांक 28-12-2020 से 13-01-2021 तक चलेगा। आपको बता दें की परीक्षा CBT (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट) आधारित होगी।

अभ्यर्थी एग्जाम डेट और एग्जाम सिटी एग्जाम तिथि से 10 दिन पहले RRB की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं, तथा SC/ST कैटेगरी के अभ्यर्थी एग्जाम सिटी तक का फ्री रेलगाड़ी पास भी डाऊनलोड कर पाएंगे।

एडमिट कार्ड अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 4 दिन पहले डाऊनलोड कर पाएंगे।

जिन अभ्यर्थियों का एग्जाम पहले चरण में नहीं होगा उनके लिए यह मेसेज दिखाई देगा।

RRB की वेबसाइट पर एक अलग लिंक भी उपलब्ध होगा जिसके माध्यम से जो अभ्यर्थी अपना एप्लिकेशन नम्बर भूल गए हैं या खो दिया है वो उस लिंक पर क्लिक कर पा सकते हैं और आगे की कार्यवाही शुरू कर सकते हैं।

RRB के सभी जोन्स की लिंक आपकी नीचे इस पोस्ट में मिल जाएगी।

महत्वपूर्ण लिंक

RRB NTPC Exam 2020 रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने सोमवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर RRB NTPC के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने का लिंक उपलब्ध दिया है। परीक्षा के लिए अप्लाय करने वाले उम्मीदवार निचे दिए गये लिंक के जरिए अपना एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन देख सकते हैं। रेलवे की तरफ से आपका आवेदन स्वीकार किया गया या नहीं इस बारे में कैंडिडेट्स 30 सितंबर तक RRB की वेबसाइट से जानकारी ले सकते हैं।

1.40 लाख पदों पर होनी है भर्ती RRB NTPC Exam 2020

करीब दो साल से अटकी पड़ी रेलवे बोर्ड की परीक्षाओं को इस साल 15 दिसंबर, 2020 से आयोजित किया जाएगा। हालांकि, कंप्यूटर आधारित (CBT) इस परीक्षा के लिए अभी तक पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

RRB नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) और Group D भर्ती 2019 की कुल 1,40,640 रिक्तियों के लिए 2.40 करोड़ से ज्यादा कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। 1.40 लाख पदों में से NTPC के कुल 35,208 पद और ग्रुप डी लेवल-1 के कुल 1,03,769 पद शामिल हैं।

ऐसे चेक करें एप्लीकेशन स्टेटस

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rrbonlinereg.co.in पर जाएं।
यहां होमपेज पर “एप्लीकेशन स्टेटस” के लिंक पर क्लिक करें।
अब अपना शहर सिलेक्ट करें जिसके लिए आपने फॉर्म भरा था।
नया पेज खुलने पर अपनी एप्लीकेशन नम्बर और जन्मदिनांक द्वारा लॉगिन करें।
अब “एप्लीकेशन स्टेटस आपकी स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।
more education news
BSTC 2020 ResultClick Here
PTET 2020 ResultClick Here
RRB Exam Date Admit CardClick Here

By Blackyogi0001

I am founder of examita.com if you have any question plz contact me.Thanks

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.